Unity Is Strength Moral Story In Hindi

Unity Is Strength


आज आप  Unity is  Strength  से जुड़ी एक moral story in hindi में जानेंगे। इस moral story  से आपको इसके परिणाम  के बारे में in hindi पता चलेगा ।
 
इस moral story in hindi  में आपको चार मित्रो के माध्यम से एकता में ही शक्ति है सीख  के बारे में पता चलेगा। 
मुझे उम्मीद है कि यह moral story in hindi शिक्षकों के लिए भी सहायक है।

तो चलिए इस दिलचस्प  Unity is Strentgh moral story in hindi  को शुरू करते हैं।

बहुत समय पहले तीन दोस्त एक कछुआ, एक कौवा और चूहा जंगल में रहते थे। वे बहुत अच्छे दोस्त थे उन्होंने हमेशा एक दूसरे की मदद की। एक दिन जब वे झील के पास बैठे थे और बात कर रहे थे, एक हिरण उनके ऊपर से चला गया।

जंगल में पहली बार हिरण को देखकर कछुए ने कहा कि तुम एक नए प्राणी हो, मैंने तुम्हें पहले कभी इस जंगल में नहीं देखा था। हिरण ने कहा कि मैं इस जंगल में नया हूं।

पिछला जंगल जिसमें मैं रहता था, वहां मेरा कोई दोस्त नहीं था मैंने दूसरे जानवरों से दोस्ती करने की कोशिश की लेकिन कोई भी मेरा दोस्त नहीं बनना चाहता था इसलिए मैंने जंगल छोड़ दिया।

चूहे ने कहा, तो तुम बिल्कुल अकेले हो और तुम्हें एक दोस्त की जरूरत है। हिरण ने कहा हां। कछुआ, कौवा और चूहा एक दूसरे को देखते हैं और मुस्कुराते हैं हालांकि हम अब तक सिर्फ तीन दोस्त थे लेकिन अब हम चार हैं।

हिरन ने उनसे मित्रता की। अगले दिन से चारो भोजन खोजने के लिए सभी अलग-अलग दिशाओं में जाने लगे। वे हमेशा एक ही जगह पर मिलते थे और कुछ दिनों तक सब कुछ उसी तरह चलता रहा।

फिर एक दिन हिरण शाम को नहीं लौटा, इस वजह से अन्य तीन दोस्तों को चिंता होने लगी कि सूरज लगभग नीचे हो गया है, फिर भी हिरण वापस नहीं आया है। कछुए ने कहा कि हाँ उसे अब तक वापस आ जाना चाहिए था। चूहे ने कहा कि हमें जाकर उसकी तलाश करनी चाहिए।

कछुए ने कहा, हां चलो और उसे खोजो। कौवा ने कहा कि मैं उड़ सकता हूं और इस प्रकार मेरे पास व्यापक दृष्टिकोण होगा और मैं उसे शीघ्रता से खोज सकूंगा। कौआ हिरण को खोजने के लिए रवाना हुआ। थोड़ी देर भटकने के बाद कौवे को एक आवाज सुनाई दी। उसने जमीन पर नीचे देखा और देखा कि हिरण एक जाल में फंसा हुआ है।

अपने दोस्त को एक आपत्तिजनक हालत में देखकर वह तुरंत उसके पास गया। हिरण ने कहा कि दोस्त कौवा मुझे यहां से निकलने में मदद करो। कौवा ने कहा तुम चिंता मत करो मुझे समय बर्बाद किए बिना कुछ सोचने दो।

वह कछुए और चूहे की ओर उड़ गया जो उसकी प्रतीक्षा कर रहे थे। कौवे ने उन्हें पूरी स्थिति बताई। चूहे ने कहा, आप क्या कह रहे हैं, एक शिकारी। कौए ने कहा, हां एक शिकारी ने यहां मसौदा तैयार किया है। उन्होंने हिरण को बचाने का फैसला किया।

शिकारी के लौटने से पहले चूहा कौवा के साथ आ गया। कौवा और चूहा मौके पर पहुंच जाता है। चूहे ने जल्दी से जाल काट दिया और हिरण को मुक्त कर दिया गया।

कछुआ भी वहाँ पहुँच गया। कछुए ने कहा कि तुम ठीक हो मेरे दोस्त, हां मैं ठीक हूं, तुम सभी ने मुझे बचा लिया। फिर अचानक शिकारी जाल के पास वापस आया और हिरण को मुक्त देखा।

चूहे ने भी शिकारी को देख लिया और अपने सभी दोस्तों को बताया। शिकारी को पास आते देख सभी भागने लगे। कौआ उड़ गया, चूहा पास के छेद में जा छिपा। कछुआ न तो भाग सकता था और न ही छिप सकता था। तो कछुए को शिकारी ने पकड़ लिया।

शिकारी ने उसे एक बोरे में डाल दिया और उसे ले गया। कुछ समय बाद हिरण, चूहा और कौआ एक जगह इकट्ठा हो गए। वे बहुत दुखी थे। हिरण ने कछुए के बारे में कहा कि मेरी जान बचाने के लिए उसे पकड़ लिया गया। कौवा ने कहा मेरे पास एक चाल है जिससे कछुए को बचाया जा सकता है।

जब शिकारी अकेला होता है, तो वे नदी पर पहुँच जाते हैं। कौवा ने उन्हें चाल बताई और उन्हें बताया कि इसे कैसे निष्पादित किया जाना चाहिए। चूहे ने कहा चलो अब चलते हैं। जब वे कौवे की चाल के अनुसार झील के किनारे पहुँचते हैं। हिरण ने मृत होने का नाटक किया। चूहा झाड़ी में छिप गया था।

चूहा झाड़ी में सही पल का इंतजार कर रहा था। शिकारी ने मौके पर पहुंचकर देखा कि हिरण झील के किनारे मृत पड़ा है। शिकारी ने कहा कि वाह मेरे प्रिय हिरण। शिकारी लालची हो गया और हिरण को पकड़ने के लिए आगे बढ़ा।

जैसे ही शिकारी बोरी से दूर चला गया। चूहा बोरी के पास गया और बोरी को काटने लगा। जिस क्षण शिकारी हिरण के करीब आया। कौआ उड़ गया और हिरण उठकर भाग गया।

शिकारी यह समझने में असफल रहा कि क्या हो रहा था। अब तक चूहे ने कछुए को बोरी से मुक्त कर दिया था। वे तुरंत झाड़ियों की ओर दौड़े। शिकारी बोरी के पास वापस आ गया। बोरा फटा हुआ था और कछुआ भाग गया था, शिकारी परेशान था। शिकारी को निराशा हाथ लगी। दूसरी ओर कछुआ, हिरण, चूहा और कौआ इस घटना से खुश होकर फिर से साथ रहने  लगे ।

तो कहानी का नैतिक यह है कि एकता में ताकत है।


अगर आपको यह Unity is Strength moral story in hindi अच्छी लगी हो तो शेयर और कमेंट करें और ब्लॉग को फोलो करना  न भूलें। ताकि ऐसी moral stories in hindi आप मिस ना करे।

Post a Comment

0 Comments