The Lazy Son Moral Story In Hindi for class 8

                                         
The Lazy Son Moral Story In Hindi

आज आप  The Lazy Son  moral story in hindi for class 8 students में आलस्य से जुडी एक घटना के बारे में जानेंगे। इस moral story  से आपको आलस्य के परिणाम  के बारे में in hindi पता चलेगा ।

इस moral story in hindi  में आपको एक लड़के  माध्यम से आलस्य से होने वाली हानि की  सीख  के बारे में पता चलेगा।
मुझे उम्मीद है कि यह moral story in hindi शिक्षकों के लिए भी सहायक है।

तो चलिए इस दिलचस्प The Lazy Son moral story in hindi  को शुरू करते हैं।

कहानी एक अमीर साहूकार के आलसी बेटे की है जो अपनी पत्नी के साथ एक कस्बे में रहता था और उसका बेटा सुमित बहुत आलसी था और दूसरी तरफ साहूकार बहुत मेहनती था। वह हर सुबह सूर्योदय से पहले शिव मंदिर में जाता था और उसके बाद वह अपने खेतों के एक हिस्से को स्थिर करता था और जहां उसका सारा कारोबार फैलता था। साहूकार बहुत परेशान था क्योंकि उसका बेटा बहुत आलसी था।
बेटा जागो मुझे खेत में काम में मदद करो।
ओह नहीं पिताजी अब मुझे सोने दो !

साहूकार बहुत परेशान हो गया और कुछ दिनों के बाद अकेले खेतों में चला गया। वह बहुत बीमार हो गया और जल्द ही उसकी मृत्यु हो गई। अपने पिता की मृत्यु के बाद भी सुमित ने अपने पिता के व्यवसाय में कोई दिलचस्पी नहीं ली।

उसके कारण, उन्हें व्यापार में बड़े पैमाने पर नुकसान हो रहा था। यह देखकर इसकी  माँ ने उससे कहा कि बेटा, हम व्यापार में बहुत नुकसान का सामना कर रहे हैं, इसलिए मैं इसमें क्या कर सकता हूँ मुझे व्यापार का कोई ज्ञान नहीं है यहाँ तक कि मैं कभी पिताजी के साथ खेतों में नहीं गया। एक काम करो तुम्हारे दादाजी अगले गाँव में रहते हैं। उसे इस व्यवसाय का बड़ा ज्ञान है। तुम जाकर उससे मिलो। उसे इस समस्या का समाधान होना चाहिए।
ठीक है, माँ, मैं कल ही जाऊंगा।

सुबह सुमित अपने दादा जी को दादाजी को बधाई देने गया
 भगवान आपका भला करे बेटा मुझे बताओ कि पिताजी की मृत्यु के बाद आप कैसे हैं, हम व्यापार में बहुत नुकसान का सामना कर रहे हैं। मॉम ने मुझसे कहा कि मैं आपकी विशेषज्ञता के लिए आपके पास आऊं, अब आप ही इसे समाप्त करने में हमारी मदद कर सकते हैं, आपकी माँ बिल्कुल ठीक हैं। आपकी समस्या का समाधान मेरे पास है, दादाजी मुझे जल्दी से बताएं कि आपको अपने पिता की तरह एक काम करना है हर सुबह सूर्योदय से पहले शिव मंदिर जाना है और उसके बाद, आपको अपने सभी व्यवसाय को देखना होगा और आपको हर दिन ऐसा करना होगा

ठीक है मैं वही करूंगा जो तुमने अगली सुबह से मुझे बताया था।
इतना सूर्योदय से पहले जागने लगा।
वह पहले मंदिर में शिफ्ट हुआ और उसके बाद, वह हर सुबह अपने सारे व्यवसाय को देखने जाता है, फिर वह किशमिश की दुकान पर जाता है, उसके बाद अपनी स्थिर अवस्था में कुछ दिनों के लिए चला जाता है, उसे देखकर हर दिन काम पर आने वाले मजदूरों के बारे में चर्चा कर रहे थे। एक दूसरे के साथ।
क्या आपने देखा कि साहूकार का बेटा अब काम करने के लिए हर दिन रहा है हाँ ऐसा लगता है कि हमें अब सभी घोटालों को रोकना होगा। अन्यथा, हम धीरे-धीरे फंस जाएंगे। सभी मजदूरों ने देखा कि सुमित दुकान और खेतों के चक्कर लगा रहा था और फंसने के डर से उन्होंने सारे घोटाले बंद कर दिए।

घोटाले के बंद होने के बाद, व्यापार में घाटा भी कम हो गया और सुमित और उसकी माँ धीरे-धीरे अमीर बन गए।

अरे वाह देखो माँ, दादाजी की सलाह के कारण हम फिर से अमीर हो गए हैं तुम ठीक कह रहे हो बेटा तुम अपने दादाजी के पास जाओ और उन्हे धन्यवाद दो। वह अपने  दादाजी के पास गया, बहुत बहुत धन्यवाद। हमारा व्यवसाय फिर से फल-फूल रहा है मेरे बेटे मैंने कुछ भी नहीं किया है आपने केवल ड़ी मेहनत की है। यह सब आपके आलस्य के कारण हो रहा था, केवल आपके आलसी रवैये के कारण आप अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे थे और लेबर उसका फायदा उठा रहे थे और सभी घोटाले कर रहे थे, लेकिन अब आप हर दिन काम करने जा रहे हैं, इसलिए उन्होंने सभी घोटालों को रोक दिया पकड़े जाने के डर से।

अपने दादा की बात सुनकर  उसे अपनी गलती का एहसास हुआ कि उसने अपना आलस छोड़ दिया और अपने व्यवसाय पर बहुत मेहनत करना शुरू कर दिया

इसलिए दोस्तों कहानी का नैतिक यह है कि आलस्य एक बुरी आदत है इसलिए हमें अपने आलस्य का त्याग करके समय पर अपना काम पूरा करना चाहिए

अगर आपको यह The Lazy Son  moral story in hindi for class 8 students अच्छी लगी हो तो शेयर और कमेंट करें और ब्लॉग को फोलो करना  न भूलें। ताकि ऐसी moral stories in hindi आप मिस ना करे।

Post a Comment

0 Comments