The Clever fish Moral Story In Hindi

The Clever fish Moral Story For Kids In Hindi

आज आप  The Clever fish  moral story in hindi में जानेंगे। इस moral story  से आपको इसके परिणाम  के बारे में in hindi पता चलेगा ।
 
इस moral story in hindi  में आपको एक मछली  के माध्यम से चतुराई की  सीख  के बारे में पता चलेगा।
मुझे उम्मीद है कि यह moral story in hindi शिक्षकों के लिए भी सहायक है।

तो चलिए इस दिलचस्प The Clever fish  moral story in hindi  को शुरू करते हैं।

एक दिन, एक मछुआरा एक नदी में मछली पकड़ने गया , हमेशा की तरह, उसने अपना जाल नदी में फेंक दिया और वह  वहीं मछली का इंतज़ार करने लगा, ताकि वह बाज़ार में ढेर सारी मछलियाँ बेच सके और मछलियों से कुछ अच्छे पैसे पा सके।

उसे जाल में बहुत सारी मछलियाँ मिलती है। मछुआरे ने अपने जाल को पानी से बाहर निकाल लिया , फिर उसने देखा कि उस जाल में एक छोटी मछली है, वह मछली उस मछुआरे से कहने लगी, अरे मछुआरे, प्लीज प्लीज, मुझे छोड़ दो प्लीज।

लेकिन मछुआरे ने मछली के अनुरोध पर कोई ध्यान नहीं दिया। लेकिन फिर, छोटी मछली ने मछुआरे से कहा कि ओह मछुआरे, मैं आपको कुछ बताऊंगी, जो मुझे पानी में वापस छोड़ने पर बहुत बड़ी मदद है।

 मैं अपने सभी दोस्तों को इस नदी के किनारे पर बहुत सारा भोजन है। यह बताऊंगी तो वहां पर आएंगे और आप उन्हें अपने जाल में फंसा लेना।

ताकि, जब आप अगली बार आएं तो आपके पास बहुत अधिक मछलियां हों। मछुआरा खुद से बात करता है, वाह, यह बुरा नहीं है। वह सोच रहा था कि ऐसे तो मुझे कल बहुत सारी मछलियाँ मिलेंगी। मछुआरा, चलो मै फिर से तुम्हे नदी में छोड़ता हूँ  छोटी मछली वास्तव में खुशी से नदी में वापस आ गयी। 

मछुआरा अगले दिन वापस आया और उसे उम्मीद थी कि बहुत सारी मछलियाँ होगी। लेकिन मछलियाँ नहीं थीं। उसे पता चलता है कि मछली ने उसे बेवकूफ बनाया है।

कहानी का नैतिक यह है कि व्यक्ति को हमेशा ज्ञान के साथ काम करना चाहिए।

अगर आपको यह The Clever fish  moral story in hindi अच्छी लगी हो तो शेयर और कमेंट करें और ब्लॉग को फोलो करना  न भूलें। ताकि ऐसी moral stories in hindi आप मिस ना करे।

Post a Comment

0 Comments